काढ़ा-आयुर्वेदिक चाय से बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता।

काढ़ा-आयुर्वेदिक चाय से बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता।     







आयुष मंत्रालय रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी पावर) बढ़ाने के लिए लगातार उपाय और औषधियां बता रहा है I 
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में जितना जरूरी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है।उतनी ही अहम मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता भी है। आयुष मंत्रालय रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी पावर) बढ़ाने के लिए लगातार उपाय और औषधियां बता रहा है। क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि मंत्रालय की ओर से जोशांदा काढ़ा पीने की भी सलाह दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जोशांदा काढ़ा रसोई में उपलब्ध सामान से ही तैयार किया जा सकता है। इसे देसी काढ़ा भी कहा जाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है,और सर्दी-जुकाम से बचाने में कारगर होता है। बुखार के कारण होने वाली शरीर की जकड़न भी ठीक होती है।

ऐसे बनाएं जोशांदा काढ़ा-
डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जोशांदा काढ़ा बनाने के लिए साफ पानी, तुलसी की पत्ती, लौंग, काली मिर्च, छोटी इलायची, अदरक, गुड़ और चायपत्ती की जरूरत होती है। सबसे पहले पानी गर्म होने के लिए रख दें। जब पानी उबलने लगे तब उसमें पीसी हुई लौंग, काली मिर्च, इलायची, अदरक, और स्वादानुसार गुड़ डाल दें। थोड़ी देर बाद तुलसी की पत्तियां डालें। उसके बाद चायपत्ती। जब पानी आधा रह जाए तो पानी को प्याले में छान लें। इसे गर्म पीना ही फायदेमंद होता है।
ऐसे भी बढ़ा सकते हैं इम्युन सिस्टम
शरीर के इम्युन सिस्टम को दुरूस्त रखने के लिए गुनगुना पानी और आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू का जूस पीना चाहिए। इसके अलावा पानी में तुलसी के रस की कुछ बूंदें डालकर और गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। तुलसी की 5 पत्तियां, 4 काली मिर्च, 3 लौंग, एक चम्मच अदरक का रस शहद के साथ ले सकते हैं। तुलसी की 10-15 पत्तियां, 5-7 काली मिर्च, थोड़ी दालचीनी और अदरक की चाय भी पी सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments