अमवापुर हुसैनपुर में आयोजित हुआ किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम।

अमवापुर हुसैनपुर में आयोजित हुआ किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम।

बहराईच-जनपद के विकास खण्ड क्षेत्र बलहा में मंगलवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमवा हुसैनपुर में किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन 23 उप स्वास्थ्य केंद्रों पर किया गया जिसकी अध्यक्षता डॉ संजय सोलंकी अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बलहा ने किया इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य 10 से 19 साल तक के किशोर किशोरियों के बेहतर स्वास्थ्य पोषण, हिंसा, साफ सफाई के बारे में आशा पियर एजुकेटर को जागरूक करना। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को डा0 संजय सोलंकी ने किशोरों में होने वाले बदलाव के बारे में जागरूक किया कि इस उम्र में किशोर किशोरियों में शारीरिक मानसिक व्यवहारिक बदलाव होते हैं अगर किशोर किशोरियों को सही मार्गदर्शन नहीं मिल पा मिल पाएगा तो आगे चलकर बहुत सारी समस्याएं हो जाती हैं। उन्होंने बताया किशोरों को इस उमर में व्यक्तिगत साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है भरपूर पोषक तत्व से भरपूर आहार लेना चाहिए जिससे उनके शरीर का समुचित विकास हो सके और कुपोषण को दूर किया जा सके साथ ही बी सी पी एम ने बताया कि किशोरों से संबंधित किशोर परामर्श केंद्र पीएचसी अमवा हुसैनपुर में किशोर परामर्शदाता के द्वारा राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के माध्यम से छह महत्वपूर्ण विषयों पर परामर्श दिया जाता है जिसमें प्रमुख रूप से किशोरों में पोषण में सुधार योन एवं प्रजनन स्वास्थ्य मानसिक स्वास्थ्य गैर संचारी बीमारी लिंग आधारित हिंसा नशीले पदार्थों के दुरुपयोग एवं साफ सफाई। इस कार्यक्रम में बीसीपीएम बलहा अजय कुमार यादव के द्वारा किशोरों के पोषण से संबंधित विषय पर विस्तृत चर्चा किया गया बताया गया किशोरों को तीन समय का भोजन मौसमी फल सप्ताह में आयरन की नीली गोली और प्रत्येक 6 माह में अल्बेंडाजोल की गोली का सेवन करना अत्यंत आवश्यक है।
इस किशोर स्वास्थ्य दिवस कार्यक्रम में पियर एजुकेटर मुस्कान और बंदना  के द्वारा पोषण से संबंधित एक नाटक प्रस्तुत किया गया जिसके माध्यम से उपस्थित किशोर और पियर एजुकेटर को इस अवसर पर जागरूक किया गया। पियर एजुकेटर गुड़िया और रानी  के द्वारा स्वच्छता एवं साफ सफाई पर एक सूक्ष्म नाटक का प्रस्तुतीकरण किया गया और इस किशोर दिवस में बहुत सारे पियर एजुकेटर और किशोरों के द्वारा पोषण स्वास्थ्य स्वच्छता पर संबंधित गीत नाटक एवं चुटकुले का प्रस्तुतीकरण किया गया।
कार्यक्रम में सक्रिय योगदान देने वाले पियर एजुकेटर और किशोरों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया जिसमें खुसबू स्नेहा भारती रोहित तथा रंगोली बनाने वाली पियर एजुकेटर  प्रमोद, बंदना को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार के इसी क्रम में पूजा, पुष्पा एवं प्रतिभा को भी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में हेल्थ सुपरवाइजर घनश्याम वर्मा अजीत वर्मा धर्मेंद्र चौहान मो0 असद बीसीपीएम अजय यादव अमित राय राहुल श्रीवास्तव यूनिसेफ अर्श काउंसलर इरफान एवं समस्त उप स्वास्थ्य केंद्रों की ANM आशाये CHO का सहयोग रहा।

Post a Comment

0 Comments