आखिरकार पकड़ा गया तेंदुआ, मुर्तिहा रेंज में तीन को किया था घायल ।

आखिरकार पकड़ा गया तेंदुआ, मुर्तिहा रेंज में तीन को किया था घायल ।


डॉ0 संजीव राय ने की तेंदुए के नर होने की पुष्टि, उम्र बताया पांच वर्ष

फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक के दिशानिर्देश पर होगी आगे की कार्यवाई

कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग अंतर्गत मुर्तिहा रेंज के ग्राम पंचायत बोझिया और सेमरी मलमला गांव में लगातार तीन हमले के करने वाला आतंकी तेंदुआ वन विभाग की गिरफ्त में आ चुका है ।

मुर्तिहा रेंज अंतर्गत ग्राम पंचायत बोझिया और सेमरी मलमला गांव में तेंदुए ने बीते एक सप्ताह के भीतर लगातार तीन लोगों को ज़ख्मी किया था । तेंदुए के हमले में बोझिया गुलहना गांव निवासी दो महिला खुशबू और कलावती ज़ख्मी हुई थी । उसके तेंदुए ने पड़ोसी गांव सेमरी मलमला निवासी शम्भू को घायल किया था । लगातार हमलों के बाद वन महकमा हरकत में आया था और गांव वासियों के प्रति सतर्कता दिखाते हुए प्रभागीय वनाधिकारी जीपी सिंह ने डब्ल्यू डब्ल्यू एफ के वरिष्ठ परियोजना अधिकारी दबीर हसन और फील्ड सहायक मंसूर अली को थर्मोसेंसर कैमरे लगाए जाने के निर्देश दिए थे । गांव में पांच कैमरे लगाए गए जिसमें तेंदुए की तसवीर भी कैप्चर हुई । तेंदुए के मूवमेंट के बाद बोझिया गोलहना गांव में जंगल के किनारे तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया गया । जिसमें शुक्रवार की देर करीब 11 बजे तेंदुआ फस गया । तेंदुए को तत्काल मुर्तिहा रेंज कार्यलय लाया गया ।
एसडीओ यशवंत ने बताया कि पकड़ा गया तेंदुआ नर है उसकी उम्र करीब पांच वर्ष बताई जा रही है । उन्होंने बताया कि पशु चिकित्सकों द्वारा तेंदुए का स्वास्थ्य परीक्षण होगा जिसकी रिपोर्ट फील्ड डायरेक्टर दुधवा नेशनल पार्क संजय कुमार पाठक जी को भेजी जाएगी फिर उनके दिशा निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी । इस दौरान वन क्षेत्राधिकारी अशोक कुमार त्यागी , वन दरोगा इशरार अहंमद ,वन रक्षक बब्बन मिश्रा आदि मौजूद रहे ।

रिपोर्टर सुमन राय